Health Tipshealthy living

सेब के 5 स्वास्थ्य लाभ

सेब सिर्फ कुरकुरे, मीठे और संतोषजनक नहीं होते हैं। एक स्मार्ट आहार के हिस्से के रूप में, वे गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं, जिनमें हृदय रोग, मधुमेह, कैंसर और बहुत कुछ शामिल हैं। उन्हें अपना स्वस्थ गुप्त हथियार मानें।

आपने इसे अरबों बार सुना होगा: “दिन में एक सेब डॉक्टर को दूर रखता है।” यह पता चला है कि जितना आप सोच सकते हैं उससे कहीं अधिक सच्चाई है। अध्ययनों से पता चलता है कि सेब के शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभ होते हैं, खासकर जब पुरानी बीमारियों से लड़ने की बात आती है जो हर साल लाखों लोगों की जान लेती हैं। यहां एक छोटी सूची दी गई है कि कैसे अधिक सेब खाने से आप स्वस्थ रह सकते हैं, साथ ही कुछ सेब-लाइसेंस वाले तरीकों को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

सेब पोषण

सेब की विभिन्न किस्मों के बीच पोषण थोड़ा भिन्न होता है, लेकिन इतना अधिक नहीं। यहाँ 1 मध्यम सेब के लिए पोषण का टूटना है:

  • 95 calories
  • 0 g protein
  • 0 g fat
  • 25 g carbohydrates
  • 4 g fiber
  • 8 mg vitamin C
  • 98 IU vitamin A
  • 195 mg potassium

सेब में पानी की मात्रा अधिक होती है (वे 85 प्रतिशत पानी होते हैं) और फाइबर से भरपूर होते हैं (एक मध्यम सेब में 4 ग्राम या आपके दैनिक मूल्य का लगभग 16 प्रतिशत होता है), दो चीजें जिन्हें आपको भरा हुआ महसूस करने की आवश्यकता होती है। सेब का एक और फील-फुल फायदा है: वे खाने के लिए समय निकालते हैं। जिन खाद्य पदार्थों को आप जल्दी से खा सकते हैं, वे आपको भूखा छोड़ देते हैं, इसलिए आप अधिक खाना खा लेते हैं।

सेब का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जिसका मतलब है कि जब आप इन्हें खाते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है। तो जबकि एक गुलाबी लाल स्वादिष्ट या सनी हनीक्रिस्प आश्चर्यजनक रूप से मीठा स्वाद ले सकता है, आपका शरीर चीनी को एक प्रबंधनीय तरीके से संसाधित करने में सक्षम है। और क्योंकि सेब मीठे और भरने वाले दोनों हैं, सेब पर स्नैकिंग क्रेविंग का जवाब देने का एक स्मार्ट तरीका हो सकता है। बस पूरे फल, छिलका और सब कुछ खाना सुनिश्चित करें। फाइबर आपको संतुष्ट रखने में मदद करेगा।

सेब के 5 स्वास्थ्य लाभ

  1. आपके दिल की रक्षा करता है : कई अध्ययनों से पता चलता है कि सेब आपके टिकर-इन के लिए कई तरह से अच्छे हैं। उनकी उच्च फाइबर सामग्री को कोलेस्ट्रॉल के स्तर (खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने) में सुधार करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। एक नए छोटे नैदानिक ​​​​परीक्षण में पाया गया कि जिन लोगों ने 8 सप्ताह तक दिन में 2 सेब खाए, उनमें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर उन लोगों की तुलना में काफी कम था, जिन्होंने फल नहीं खाया। शोधकर्ता सेब के फाइबर, लेकिन पॉलीफेनोल्स का भी हवाला देते हैं – आप एक साथ काम करने वाले पूरे फल के पोषक तत्वों से लाभान्वित होते हैं।
  2. मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: 2017 में अल्जाइमर एसोसिएशन के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रस्तुत चार बड़े अध्ययनों का एक समूह इस बात का प्रमाण देता है कि पौधे-आधारित आहार खाने से मनोभ्रंश को रोकने में मदद मिल सकती है। एक अध्ययन में, स्वीडिश शोधकर्ताओं ने छह साल तक 2,000 लोगों का अनुसरण करते हुए पाया कि जो लोग नॉर्डिक प्रूडेंट डाइटरी पैटर्न (एनपीडीपी) नामक आहार से चिपके रहते हैं, उनका संज्ञानात्मक कार्य उन लोगों की तुलना में बेहतर होता है, जो अधिक वसायुक्त, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाते हैं। अन्य बातों के अलावा, एनपीडीपी बहुत सारे गैर-रूट सब्जियां खाने के लिए कहता है, साथ ही नाशपाती, आड़ू और-आपने अनुमान लगाया-सेब।
  3. वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है : एक मध्यम सेब आपको 100 से कम कैलोरी भरने में मदद कर सकता है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि सेब वजन घटाने में मदद कर सकता है। यह पता चलता है कि आप किस प्रकार का सेब खाते हैं जो मायने रखता है। एक अध्ययन में, जो लोग भोजन से पहले सेब के स्लाइस खाते थे, वे उन लोगों की तुलना में अधिक भरा हुआ और अधिक संतुष्ट महसूस करते थे, जिनके पास सेब की चटनी, सेब का रस या बिल्कुल भी सेब नहीं था। इसी अध्ययन में यह भी पाया गया कि सेब के स्लाइस के साथ भोजन शुरू करने से लोगों को सेब के स्लाइस छोड़ने वालों की तुलना में औसतन 200 कम कैलोरी खाने में मदद मिली।
  4. टाइप 2 मधुमेह के आपके जोखिम को कम करता है: अंक खुद ही अपनी बात कर रहे हैं। अध्ययनों की व्यापक समीक्षा में, टफ्ट्स के शोधकर्ताओं ने मधुमेह की रोकथाम के साथ सेब खाने के एक मजबूत संबंध का उल्लेख किया, जिसमें पाया गया कि जो लोग एक दिन में एक या एक से अधिक सेब खाते हैं, उनमें गैर-सेब खाने वालों की तुलना में टाइप 2 मधुमेह का 23% कम जोखिम होता है। 38, 000 से अधिक स्वस्थ महिलाओं के एक अन्य अध्ययन में, जो लोग एक दिन में एक या एक से अधिक सेब खाते थे, उनमें सेब न खाने वालों की तुलना में टाइप 2 मधुमेह का 28 प्रतिशत कम जोखिम था।
  5. कैंसर से लड़ता है: सेब की कैंसर से लड़ने वाली एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि फलों में लगभग सबसे ऊपर है (क्रैनबेरी के बाद दूसरा)। एक सेब एक दिन (या अधिक) खाने से कोलोरेक्टल, स्तन और प्रोस्टेट सहित कई कैंसर का खतरा कम होता है। वास्तव में, कई इतालवी अध्ययनों के विश्लेषण में पाया गया कि एक दिन में एक या एक से अधिक सेब खाने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा किसी भी अन्य फल को खाने से ज्यादा कम करने में मदद मिली। मनुष्यों में अन्य अध्ययनों में पाया गया है कि सेब खाने से फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है। हालांकि, छिलके को टॉस न करें, जहां अधिकांश कैंसर से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button