Health Tipshealthy living

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण व कारण क्या क्या है

मस्तिष्क में ट्यूमर, यानी ब्रेन ट्यूमर, एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जो किसी को भी प्रभावित कर सकती है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम जानेंगे किब्रेन ट्यूमर के लक्षण व कारण क्या क्या है और यह किस प्रकार आपके दैनिक जीवन को प्रभावित करते है।

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

  1. सिरदर्द का बढ़ना

2. याददाश्त में कमी या व्यवहार में परिवर्तन

3. मांसपेशियों में कमजोरी या सुन्नता

4. दृष्टि में परिवर्तन

5. सिरदर्द या सिर में दबाव जो सुबह के समय अधिक होता है।

1. सिरदर्द का बढ़ना

सिरदर्द ब्रेन ट्यूमर का सबसे आम लक्षण है। ब्रेन ट्यूमर वाले लगभग 60 % लोगों में सिरदर्द की समस्या होती है। ब्रेन ट्यूमर के कारण मस्तिष्क में सूजन हो सकती है जिससे सिर का दबाव बढ़ जाता है और सिर में दर्द होने लगता है। ब्रेन ट्यूमर के कारण होने वाला सिरदर्द अक्सर सुबह उठने पर ज्यादातर होता है। लेकिन यह किसी भी समय हो सकता है | ब्रेन ट्यूमर सिरदर्द का एक बड़ा कारण है जो खांसने या जोर लगाने पर और भी बदतर हो जाता है। सिर के पिछले हिस्से में ब्रेन ट्यूमर के कारण सिरदर्द होता है। यदि ब्रेन ट्यूमर सिर के सामने होता है, तो सिरदर्द आंखों में दर्द या साइनस दर्द जैसा महसूस हो सकता है। सिरदर्द जो सामान्य दर्द निवारक दवाओं से भी दूर न होता हो और जो लगातार बढ़ता जाए।

2. दृष्टि में परिवर्तन

यदि आपको धुंधला दिखाई देता है, दोहरी दृष्टि, या अचानक दृष्टि की हानि का अनुभव हो , तो यह मस्तिष्क ट्यूमर के कारण हो सकता है। मस्तिष्क के कुछ विशेष हिस्सों में ट्यूमर के विकास से आपकी दृष्टि प्रभावित हो सकती है।

3. शारीरिक संतुलन में कठिनाई

चलते समय असंतुलन या बार-बार गिरना भी मस्तिष्क ट्यूमर के संभावित लक्षण हो सकते हैं। यह शरीर के उस हिस्से के प्रभावित होने का संकेत हो सकता है

4. याददाश्त में कमी या व्यवहार में परिवर्तन

यदि आपकी याददाश्त में गिरावट या भूलने की समस्या हो रही है, या अगर आपका व्यवहार अचानक बदल गया है, तो यह मस्तिष्क ट्यूमर का कारण हो सकता है। यह आपके दैनिक कार्यों या सामाजिक संबंधों को प्रभावित करता है |

5. मांसपेशियों में कमजोरी या सुन्नता

ब्रेन ट्यूमर का एक प्रमुख कारण मांसपेशियों में अचानक कमजोरी होना या अंगों में सुन्नता महसूस होती हो, तो यह मस्तिष्क ट्यूमर का संकेत हो सकता है। ये लक्षण विशेष रूप से उस स्थान पर प्रकट होते हैं जहां ट्यूमर नर्व फंक्शन को प्रभावित कर रहा हो।

6. बोलने में कठिनाई

बोलने में असामान्य कठिनाई या वाक् विकार भी मस्तिष्क ट्यूमर के कारण हो सकते हैं। यह विशेष रूप से तब चिंताजनक होता है जब आप शब्दों को याद नहीं रख पाते हैं या अपनी भाषा में व्यक्त करने में कठिनाई महसूस करते हैं।

मस्तिष्क में ट्यूमर के कारण

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण व कारण
ब्रेन ट्यूमर

1. आनुवंशिक कारण

मस्तिष्क ट्यूमर में आनुवंशिक कारकों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है। कुछ विशिष्ट जेनेटिक अवस्थाएं, जैसे कि न्यूरोफाइब्रोमैटोसिस, ली-फ्राउमेनी सिंड्रोम, और ट्यूबेरस स्क्लेरोसिस, ब्रेन ट्यूमर के विकास के जोखिम को बढ़ा देती हैं। ये स्थितियाँ आपके DNA में उत्परिवर्तन पैदा करती हैं, जिससे कोशिकाओं का अनियंत्रित विभाजन और वृद्धि हो सकती है। जब यह विभाजन मस्तिष्क के कोशिकाओं में होता है, तो ट्यूमर का निर्माण हो सकता है।

2. पर्यावरणीय कारक

पर्यावरणीय विकिरण, विशेषकर आयनिक विकिरण, जैसे कि चिकित्सा-संबंधी विकिरण उपचार से जुड़ा होता है, ब्रेन ट्यूमर के विकास का एक प्रमुख कारण है। उदाहरण के लिए, बचपन में रेडियोथेरेपी प्राप्त करने वाले व्यक्तियों में बाद में जीवन में मस्तिष्क ट्यूमर का विकास हो सकता है। इसके अलावा, नियमित रूप से हानिकारक रसायनों जैसे कि विनाइल क्लोराइड और आर्सेनिक के संपर्क में आने वाले लोगों में भी इसकी संभावना देखी गई है।

3. रासायनिक संपर्क

विशेष रूप से औद्योगिक स्थानों में काम करने वाले व्यक्ति जो भारी धातुओं, सॉल्वेंट्स, और अन्य औद्योगिक रसायनों के संपर्क में आते हैं, उनमें मस्तिष्क ट्यूमर के विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। ये रसायन कोशिकाओं के DNA के साथ बातचीत कर सकते हैं और उत्परिवर्तन को बढ़ावा दे सकते हैं, जो कि ट्यूमर के विकास की ओर ले जाता है।

4. इम्यून सिस्टम की कमजोरी

कमजोर इम्यून सिस्टम, जैसे कि HIV/AIDS या दीर्घकालिक स्टेरॉयड उपयोग से प्रभावित व्यक्तियों में, मस्तिष्क ट्यूमर के विकसित होने की संभावना अधिक होती है। इसका कारण यह है कि इम्यून सिस्टम शरीर के असामान्य कोशिकाओं की निगरानी और नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और जब यह कमजोर पड़ जाता है, तो असामान्य कोशिकाओं का विकास अनियंत्रित हो सकता है।

5. अन्य चिकित्सा स्थितियाँ

जैसे कि न्यूरोफाइब्रोमैटोसिस और ट्यूबेरस स्क्लेरोसिस जैसी वंशानुगत बीमारियाँ न केवल त्वचा या नर्वस सिस्टम में, बल्कि मस्तिष्क में भी ट्यूमर के विकास को प्रेरित कर सकती हैं। इन बीमारियों में, ट्यूमर के विकास के लिए जिम्मेदार जीन में म्यूटेशन होते हैं, जो अन्य कोशिकाओं के बीच संकेत पथों को बाधित करते हैं और इस प्रकार ट्यूमर के गठन को बढ़ावा देते हैं।

If you have any queries related to medical health, consult Subhash Goyal or his team members on this given no +91 99150 72372, +91 99150 99575, +918283060000

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button