cold and coughHealth Tipshealthy livingHome Remedies

सर्दी जुकाम के लिए आयुर्वेदिक घरेलू उपचार कैसे करें

सर्दी जुकाम के लिए आयुर्वेदिक घरेलू उपचार एक प्राकृतिक और प्रभावी तरीका हैं। तुलसी, अदरक, हल्दी, शहद, और आंवला जैसे प्राकृतिक उपाय आपके शरीर को सर्दी और जुकाम से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं। इन उपचारों में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स का प्रयोग होता है, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं और इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा, गरम पानी पीना, नस्य कर्म, और प्राकृतिक आहार भी सर्दी जुकाम को दूर करने में मदद कर सकते हैं। ये उपचार आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और सर्दी जुकाम के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

1. तुलसी (होली बेसिल):

tulsi

तुलसी के पत्ते में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो सर्दी जुकाम के कारण होने वाले इंफेक्शन को कम कर सकते हैं तुलसी का रस निकालकर पीने से आपके श्वसन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है, जिससे आपका सर्दी जुकाम जल्दी ठीक हो सकता है।

2. अदरक (जिंजर):

ginger
ginger

अदरक के रस में एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो सर्दी जुकाम के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकते हैं। अदरक की चाय गले के दर्द को कम करके आराम प्रदान करती है और खांसी को भी ठीक कर सकती है।

3. हल्दी (टरमेरिक):

haldi

हल्दी के एंटी-इंफ्लैमेटरी गुण खांसी और जुकाम के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। गरम दूध में हल्दी मिलाकर पीने से आपका शरीर गर्म रहता है और सर्दी जुकाम में आराम मिलता है।

4. शहद (हनी):

honey
honey

शहद के एंटीमाइक्रोबियल गुण बैक्टीरिया और वायरसों के खिलाफ लड़ने में मदद करते हैं और खांसी को शांत कर सकते हैं। गरम पानी में शहद मिलाकर पीने से आपका गला सुख जाता है और बलगम को निकालने में मदद मिलती है।

5. आंवला (इंडियन गूसबेरी):

amla
amla

आंवला में विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है और सर्दी जुकाम से लड़ने में मदद कर सकती है। आंवला का रस निकालकर पीने से आपका शरीर सर्दी जुकाम के खिलाफ सुरक्षित रहता है।

6. गरम पानी:

गरम पानी पीने से आपका गला सुख जाता है और खांसी कम होती है, जिससे आपका सर्दी जुकाम जल्दी ठीक हो सकता है। अदरक और शहद मिलाकर गरम पानी पीने से आपका शरीर गरमी में रहता है और सर्दी जुकाम से राहत मिलती है।

बुखार के लिए काढ़ा कैसे बनाया जाता है?

kadha

सर्दी जुकाम के लिए आयुर्वेदिक कढ़ा बनाना बहुत आसान है और यह आपके शरीर को गर्मी पहुंचाकर आपको आराम देने में मदद करता है। नीचे एक साधारण तरीका दिया गया है आयुर्वेदिक कढ़ा बनाने का

सर्दी जुकाम के लिए आयुर्वेदिक कढ़ा बनाना बहुत आसान है और यह आपके शरीर को गर्मी पहुंचाकर आपको आराम देने में मदद करता है। नीचे एक साधारण तरीका दिया गया है आयुर्वेदिक कढ़ा बनाने का:

सामग्री (सामग्री):

  1. अदरक (अदरक): 1 इंच का टुकड़ा, कद्दूकस किया हुआ
  2. तुलसी के पत्ते (होली बेसिल लीव्स): 8-10 पत्ते
  3. दालचीनी (सिनमन): 1 छोटा चम्मच
  4. लौंग (कलूंज): 2-3
  5. काली मिर्च (ब्लैक पेपर): 4-5
  6. अजवाइन (कारोम सीड्स): 1 छोटा चम्मच
  7. नींबू का रस (लेमन जूस): 1 छोटा चम्मच
  8. शहद (हनी): 1 छोटा चम्मच (वैकल्पिक)
  9. पानी (पानी): 2 कप

विधि (इंस्ट्रक्शन्स):

  1. एक पाटीली में 2 कप पानी डाल कर उसको गरम होने तक गरम करें।
  2. जब पानी गरम हो जाए, उसमें अदरक, तुलसी के पत्ते, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, और अजवाइन डालें।
  3. अब इसे धीमी आंच पर पकाएं और पानी को आधा होने तक उबालने दें।
  4. कढ़ा आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें और उसमें नींबू का रस डालें।
  5. अब कढ़ा थोड़ा ठंडा होने पर उसमें शहद (हनी) मिला कर अच्छी तरह से मिलाएं।
  6. कढ़ा तैयार है, इसे पिएं जब वह थोड़ा ठंडा हो जाए, लेकिन गरम ही पिएं।

इस आयुर्वेदिक कढ़े को दिन में 2-3 बार पी सकते हैं। यह आपके शरीर को गर्मी पहुंचाता है, खांसी और सर्दी जुकाम को कम करने में मदद करता है, और मानसिक को भी बढ़ाता है। अगर आपको शहद की मिठास पसंद नहीं है, तो आप इसे बिना शहद के भी पी सकते हैं।

If you have any queries related to medical health, consult Subhash Goyal or his team members on this given no +91 99150 72372, +91 99150 99575, +918283060000

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button