Health Tipshealthy livingHome Remedies

वजन बढ़ाने के लिए चिया सीड्स का सेवन कैसे करें?

चिया सीड्स एक ऐसा सुपरफूड है, जो वजन घटाने के साथ-साथ वजन बढ़ाने में भी मदद करता है, बशर्ते आप इसे सही तरीके से खाएं। इसमें प्रोटीन, फाइबर, और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो शरीर को पोषण देने में मदद करते हैं। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इन 5 तरीकों से चिया सीड्स का सेवन करना शुरू करें।

1. स्मूदी में चिया सीड्स डालें

 चिया सीड्स का सेवन
स्मूदी में चिया सीड्स डालें

चिया सीड्स को अपने रोजाना की स्मूदी में मिलाना वजन बढ़ाने का एक स्वादिष्ट तरीका है। आप अपनी पसंद के फलों से स्मूदी बनाएं, जैसे केला, आम, स्ट्रॉबेरी या ब्लूबेरी, और उसमें 2-3 चम्मच चिया सीड्स मिलाएं। स्मूदी में दही या बादाम का दूध भी डाल सकते हैं, जिससे इसकी कैलोरी और पोषण बढ़ जाता है।

चिया सीड्स के छोटे दानों में बहुत सारा फाइबर और प्रोटीन होता है, जो आपकी स्मूदी को और भी हेल्दी बना देता है। रोजाना नाश्ते में ऐसी स्मूदी पीने से न सिर्फ वजन बढ़ेगा, बल्कि यह आपको लंबे समय तक एनर्जी भी देगा।

2. दूध के साथ चिया सीड्स लें

 चिया सीड्स का सेवन
दूध के साथ चिया सीड्स लें

अगर आप वजन बढ़ाने के लिए अतिरिक्त कैलोरी की तलाश कर रहे हैं, तो दूध और चिया सीड्स का मिश्रण आपके लिए एक शानदार विकल्प है। एक गिलास दूध में 1-2 चम्मच चिया सीड्स डालें और इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें ताकि चिया सीड्स फूल जाएं। फिर इसे पीएं।

दूध में चिया सीड्स मिलाने से आपको ज्यादा कैलोरी, प्रोटीन, और कैल्शियम मिलेगा। यह संयोजन मांसपेशियों के विकास में मदद करेगा और वजन बढ़ाने के लिए एक अच्छा स्रोत साबित होगा। अगर आप इसे और स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं, तो इसमें शहद या केला मिलाकर भी पी सकते हैं।

3. नट्स के साथ चिया सीड्स खाएं

 चिया सीड्स का सेवन
नट्स के साथ चिया सीड्स खाएं

वजन बढ़ाने के लिए नट्स का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है। नट्स जैसे बादाम, अखरोट, और काजू में हेल्दी फैट्स होते हैं, जो आपको अच्छी मात्रा में कैलोरी देते हैं। अगर आप नट्स को चिया सीड्स के साथ मिलाकर खाते हैं, तो यह पोषण का पावरहाउस बन जाता है।

आप चिया सीड्स और नट्स को मिक्स करके एक हेल्दी स्नैक बना सकते हैं। इसे दिन में कभी भी खा सकते हैं, जब भूख लगे। यह स्नैक पोर्टेबल भी है, इसलिए आप इसे अपने बैग में रख सकते हैं और काम या यात्रा के दौरान भी खा सकते हैं। इससे आपको बिना किसी अतिरिक्त चीनी के वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

4. दही में चिया सीड्स मिलाएं

दही और चिया सीड्स का मिश्रण वजन बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। दही में चिया सीड्स डालने से यह और भी हेल्दी बन जाता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, और प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो आपके पाचन तंत्र को भी सही रखते हैं।

1 कप दही में 1-2 चम्मच चिया सीड्स मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। अगर आप इसे और स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं, तो इसमें फलों के छोटे टुकड़े, जैसे केला, आम, या बेरीज भी डाल सकते हैं। आप इसे नाश्ते या शाम के स्नैक के रूप में खा सकते हैं।

5. ओट्स के साथ चिया सीड्स

अगर आप नाश्ते में कुछ हेल्दी और वजन बढ़ाने वाला खाना चाहते हैं, तो ओट्स और चिया सीड्स का कॉम्बिनेशन एक बेहतरीन विकल्प है। ओट्स फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं, जबकि चिया सीड्स में प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं।

आप रात को ओट्स तैयार कर सकते हैं। 1/2 कप ओट्स में 1-2 चम्मच चिया सीड्स मिलाएं और उसमें दूध या दही डालें। इसे रात भर फ्रिज में रखें और सुबह नाश्ते में इसका सेवन करें। आप इसमें शहद, ड्राई फ्रूट्स, या ताजे फल भी डाल सकते हैं। यह मिश्रण आपको दिनभर एनर्जेटिक रखेगा और आपको धीरे-धीरे वजन बढ़ाने में मदद करेगा।

निष्कर्ष

चिया सीड्स का सेवन वजन बढ़ाने के लिए एक बहुत ही सरल और हेल्दी तरीका है। उपर बताए गए 5 तरीकों से आप इसे आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। रोजाना इन तरीकों से चिया सीड्स खाने से आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ेगा और आप अपनी फिटनेस गोल्स को हासिल कर पाएंगे। याद रखें, लगातार और सही मात्रा में चिया सीड्स का सेवन करना जरूरी है ताकि आपको इसके पूरे फायदे मिल सकें।

If you have any queries related to medical health, consult Subhash Goyal or his team members on this given no +91 88008 25789, +91 99150 99575, +918283060000+

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button