Health Tipshealthy livingHome Remedies

गले की खराश के लिए 10 प्राकृतिक घरेलू उपाय

गले की खराश के लिए 10 प्राकृतिक घरेलू उपाय

जानिए गले की खराश के लिए 10 प्राकृतिक घरेलू उपाय जो खराश को तुरंत दूर कर सकते हैं। सभी उपाय प्राकृतिक और सिधे आपके रसोई घर से गले की खराश के लिए घरेलू नुस्खे कारगर होते हैं। अदरक-शहद का मिश्रण सेवन करने से खराश में आराम मिलता है। गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारा करने से सूजन कम होती है। तुलसी की पत्तियों का काढ़ा, हल्दी वाला दूध, निम्बू-शहद का मिश्रण, और मुलेठी की जड़ का सेवन भी गले की खराश में फायदेमंद हैं। ये सभी उपाय नैतिक और सुरक्षित हैं, लेकिन अधिक समय तक खराश बनी रहे तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

1. अदरक और शहद:

अदरक और शहद

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गले की खराश को दूर करते हैं। अदरक के टुकड़ों को उबालकर उसका पानी पीने से या अदरक के रस में शहद मिलाकर सेवन करने से खराश में आराम मिलता है। अदरक की ताजगी और उसमें मौजूद यौगिक गले के टिश्यू को शांत करते हैं, जिससे खराश कम होती है। शहद गले को मोटा करता है और खराश को शांत करता है।

2. नमक और गर्म पानी:

गले की खराश के लिए 10 प्राकृतिक घरेलू उपाय
नमक और गर्म पानी

गर्म पानी में थोड़ा नमक मिलाकर गरारा करने से गले की खराश और सूजन में कमी आती है। नमक बैक्टीरिया और अन्य कीटाणुओं को मारता है, जो गले की खराश का कारण बन सकते हैं। गर्म पानी गले के टिश्यू को शांत करता है, जिससे सूजन कम होती है।

3. तुलसी:

नमक और गर्म पानी
तुलसी

तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर उस पानी को पीने से गले में आराम मिलता है। तुलसी की पत्तियाँ भी इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करती हैं, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

 

4. हल्दी:

haldi (हल्दी)

हल्दी में कुरकुमिन नामक यौगिक होता है जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण वाला होता है। हल्दी वाला दूध पीने से गले में सूजन और खराश में आराम मिलता है। हल्दी शरीर में सूजन को कम करने में मदद करती है और गले की खराश को शांत करती है।

5. शहद और निम्बू:

शहद और निम्बू

निम्बू में विटामिन C होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है। निम्बू और शहद का मिश्रण पीने से गले की खराश में आराम मिलता है। निम्बू के रस में अच्छे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को डिटॉक्सिफाई करते हैं।

6. मुलेठी:

मुलेठी

मुलेठी गले की खराश और इंफेक्शन को दूर करने में मदद करती है। मुलेठी की जड़ को पानी में उबालकर पीने से गले में आराम मिलता है। मुलेठी में मौजूद यौगिक गले की सूजन और खराश को शांत करते हैं

7. देसी घी:

देसी घी

थोड़ी सी देसी घी गर्म करके गले में मलने से गले की खराश में आराम मिलता है। देसी घी में मौजूद फैटी एसिड और विटामिन गले की सूजन और खराश को शांत करने में मदद करते हैं। घी का सेवन गले की नमी को बनाए रखता है, जिससे खराश की समस्या नहीं होती।

8. पुदीना:

पुदीना

पुदीना के पत्तों को पानी में उबालकर पीने से गले में आराम मिलता है। पुदीना शांतिप्रदायक गुणों से भरपूर होता है जो गले की खराश और सूजन को दूर करता है। यह गले की अधिक गर्मी को शांत करता है और शीतलता प्रदान करता है।

9. ब्लैक पेप्पर और शहद:

ब्लैक पेप्पर और शहद

ब्लैक पेप्पर के पाउडर में शहद मिलाकर सेवन करने से गले की खराश में आराम मिलता है। काली मिर्च में अन्तिसेप्टिक गुण होते हैं जो गले की खराश और जलन को दूर करते हैं। जबकि शहद गले को मोटा करके खराश को शांत करता है।

10. एलोवेरा जेल:

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल को गले पर लगाने से गले की सूजन और खराश में आराम मिलता है। एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो गले की खराश और जलन को दूर करते हैं। यह गले के टिश्यू को नर्म करता है और खराश से आराम पहुंचाता है

If you have any queries related to medical health, consult Subhash Goyal or his team members on this given no +91 99150 72372, +91 99150 99575, +918283060000

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button