Health Tipshealthy living

लिवर खराब होने के लक्षण और सरल उपाय

लिवर हमारे शरीर का एक जीवनदायी अंग है, जो कई महत्वपूर्ण कार्य करता है जैसे कि रक्त शुद्धि, पाचन में सहायता, और शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालना। जानिए ‘लिवर खराब होने के लक्षण’ और उन्हें पहचानने के सरल तरीके। हम आपको पीलिया, स्वेलिंग, थकान, और वजन घटने जैसे मुख्य लक्षणों की जानकारी देंगे |

लिवर खराब होने के मुख्य लक्षण

1. पीलिया (Jaundice)

पीलिया
पीलिया

पीलिया लिवर की गड़बड़ी का एक प्रमुख कारण है। जब लिवर बिलीरुबिन, एक पीले रंग का वेस्ट प्रोडक्ट जो रेड ब्लड सेल्स के टूटने से बनता है, को सही से प्रोसेस नहीं कर पाता, तो यह रक्त में जमा हो जाता है। इसके बढ़े हुए स्तर से त्वचा, नाखून के बेड, और आंखों की सफेदी में पीलापन आ जाता है। पीलिया न केवल लिवर डिजीज का संकेत होता है, बल्कि यह गॉलब्लैडर और पैंक्रियाज के रोगों की ओर भी इशारा करता है। इसकी तत्काल पहचान और उपचार महत्वपूर्ण होता है,

2. पेट में सूजन (Abdominal Swelling)

लिवर खराब होने के लक्षण
पेट में सूजन

लिवर खराब होने पर शरीर में तरल पदार्थ जमा होने लगता है, खासकर पेट में, जिसे एसाइटिस कहते हैं। यह स्थिति पेट में दर्द और असहजता का कारण बनती है और अगर इसका समय पर इलाज न किया जाए, तो यह और भी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। एसाइटिस अक्सर लिवर सिरोसिस के कारण होता है, जिसमें लिवर टिश्यू खराब हो जाता है और ठीक से काम नहीं कर पाता। इसकी निगरानी और उपचार के लिए नियमित रूप से डॉक्टरी जांच आवश्यक होती है।

3. असामान्य थकान और कमजोरी

थकान
थकान

लिवर शरीर में ऊर्जा के संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब यह अंग ठीक से काम नहीं कर पाता, तो शरीर को ऊर्जा मिलने में कठिनाई होती है, जिससे लगातार थकान और शारीरिक कमजोरी की समस्या उत्पन्न होती है। यह थकान अक्सर इतनी अधिक होती है कि रोजमर्रा के कामों को करना मुश्किल हो जाता है। अगर आपको बिना किसी स्पष्ट कारण के थकान महसूस हो रही है, तो यह लिवर की समस्या का संकेत हो सकता है।

4. खाने की इच्छा में कमी और वजन घटना

लिवर खराब होने के लक्षण
वजन घटना

लिवर के ठीक से काम न करने के कारण भूख में कमी होने लगती है और वजन तेजी से घटना शुरू हो जाता है। यह इसलिए होता है क्योंकि लिवर खाने को तोड़ने और पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता खो देता है। वजन घटने के साथ-साथ मरीजों को अक्सर मितली और उल्टी की शिकायत हो सकती है, जिससे उनकी स्थिति और भी जटिल हो जाती है।

लिवर खराब होने के लक्षण
Vaidban Panch Pachak Powder

लिवर को स्वस्थ रखने के सरल उपाय

1. स्वस्थ आहार का सेवन

लिवर खराब होने के लक्षण
स्वस्थ आहार का सेवन

एक संतुलित और पोषण से भरपूर आहार लिवर के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। फाइबर युक्त भोजन जैसे कि साबुत अनाज, दालें, और फलियां; ताजे फल और हरी सब्जियां न केवल शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, बल्कि ये लिवर को विषैले पदार्थों से मुक्त रखने में भी मदद करते हैं। इन खाद्य पदार्थों में उच्च फाइबर सामग्री होती है जो लिवर की सफाई में सहायक होती है और अल्कोहल का सेवन कम करना भी लिवर को हानि से बचाता है। शर्करा और वसा युक्त भोजन से बचना भी लिवर की रक्षा करता है।

2. नियमित व्यायाम

लिवर खराब होने के लक्षण
नियमित व्यायाम

नियमित व्यायाम लिवर को स्वस्थ रखने के लिए अनिवार्य है। यह न केवल शरीर का वजन नियंत्रित करता है बल्कि लिवर के कार्य को भी सुधारता है। व्यायाम से चयापचय दर बढ़ती है, जिससे लिवर अधिक कुशलतापूर्वक काम कर सकता है और विषैले पदार्थों को बेहतर ढंग से संसाधित कर सकता है। नियमित व्यायाम जैसे कि तेज चाल से चलना, जॉगिंग, तैराकी, या साइकलिंग, लिवर फ़ंक्शन को बढ़ावा देने में मदद करता है और फैटी लिवर डिजीज के खतरे को भी कम करने में मदद करता है।

3. पर्याप्त पानी पीना

लिवर खराब होने के लक्षण
पर्याप्त पानी पीना

पानी हमारे शरीर के लिए अत्यंत जरूरी है और यह लिवर के स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर विषैले पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल सकता है, जो लिवर पर अतिरिक्त बोझ को कम करता है। यह लिवर को विषैले पदार्थों को फिल्टर करने और रक्त को साफ करने के लिए जरूरी तरलता प्रदान करता है। दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए, इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है और लिवर भी स्वस्थ रहता है।

If you have any queries related to medical health, consult Subhash Goyal or his team members on this given no +91 88008 25789, +91 99150 99575, +918283060000

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button